ब्लॉग बनाये

इन्टरनेट की दुनिया में ब्लोगिंग तेज़ी से बढ़ रही है ! चाहे युवा ही या प्रोढ़ हर उमर का यूजर आज ब्लोगिंग के मोहपाश में बंधता जा रहा है ! शोकिया तोर पर शुरू की गई ब्लोगिंग अब कमाई का साधन बनता जा रहा है ! ब्लोग्गेर्स अपने विचारों को प्रस्तुत कराने के साथ साथ अच्छी कमाई भी कर रहे है ! एजूकेशन हब के अनेको विद्यार्थी ब्लोगिंग से अपनी आर्थिक स्थिति में बढोतरी कर रहे है ! ब्लॉग में माध्यमहै ! इनमें वेबपेज की प्रसिद्दि के अनुसार विज्ञापन लिंक एपी उत्पादन बिक्री वेबसाइट प्रमोशन आदि अनेक काम है ! बलोगर डॉट कॉम पर नियमित ब्लॉग पोस्ट कराने से प्रति मास कमी की जा सकती है ! सफल ब्लोगर बताते हैं की अपनी यादें विचार सलाह उपलब्धि सहित अनेक जानकारी अच्छी कमाई का माध्यम बनती है ! कम्पनिओं ने भी इस से लाभ लेना शुरू कर दिया है ! जानकर कहते है की ब्लोगिंग एक प्रकार की दुकाने है! जिसकी दुकान जयादा चमकदार होगी उस पर ग्राहक तो आएंगे ही ! ठीक वेसे ही ब्लॉग पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोग क्लीक करेंगे तो वेबपेज पर ट्राफिक बढेगा !
अब प्रशन है की केसे शुरुआत की जाए ? अनुभवी ब्लोगर्स बताते है की सबसे पहले फ्री ब्लॉग सर्विस प्रोविडर वेबसाइट पर अपना ब्लॉग पंजीकृत करें ! केवल मैड फॉर ऐड सेंस साईट के लिए ना सोचे ! एक ही अर्निंग पर निर्भर ना रहें ! ब्लॉग प्रमोट करें और नियमित न्यूज़ लेटर भेजें ! फीड बर्नर डॉट कॉम जैसी साईट पर साईट लिंक करे ! पाठकों को सदस्यता दें ! ब्लॉग को नियमित नया और रुचिकर बनाये ! पाठकों को उतर दें ! सुन्दर टेम्लेट का चयन करें ! सर्च इंजिन में टॉप रंकिंग के लिए एसइओ का प्रयोग करें ! सबसे बढ़ी बात है की ब्लोग्स में ईमानदारी बरतें !
ब्लोगिंग तन्हाई भगाने के साथ पैसा कमाने का भी अच्छा साधन है ! दुनिया भर के लोगो में ब्लोगिंग का शोक बढ़ रहा है ! अपने विचारों को सुन्दरता से प्रस्तुत करे ! मैंने ब्लॉग लिखना अभी 6 मास पहले ही शुरू किया है ! बैसाहक मुझे अभी कोई ऐड नही मिली किन्तु मुझे इस माध्यम से बहुत लाभ पहुँचा है ! मैं अनुभवी ब्लोगर्स के सम्पर्क में आया हूँ ! जानकारी से भरी पूरी साईट से जुड़ने का अवसर मिला है ! सबसे बढ़ी बात है की जो लेखन मेरा छुट रहा था उसमें कुछ गति आ रही है !
नए ब्लोगर्स tips-hindi.blogspot.com पर जा कर महत्वपूरण जानकारी प्राप्त कर सकते है ! नया ब्लॉग बनने के लिए blogger.com, problogger.com, bloggingtips.com , technorati.com, instablogs.com या ऐसी ही किसी साईट पर जाकर अपना ब्लॉग पंजीकृत करवा सकते है ! उमीद है आप अपना ब्लॉग बनायेंगे अगर हाँ तो मुझे भी बताना ! आपको शुभ कामनाएं

This entry was posted in ब्‍लोगर्स on by .

About रौशन जसवाल विक्षिप्‍त

अपने बारे में कुछ भी खास नहीं है बस आम और साधारण ही है! साहित्य में रुचि है! पढ लेता हूं कभी कभार लिख लेता हूं ! कभी प्रकाशनार्थ भेज भी देता हूं! वैसे 1986से यदाकदा प्रकाशित हो रहा हूं! छिट पुट संकलित और पुरुस्कृत भी हुआ हूं! आकाशवाणी शिमला और दूरदर्शन शिमला से नैमितिक सम्बंध रहा है! सम्‍प्रति : अध्‍यापन

1 thought on “ब्लॉग बनाये

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s